Bajaj Pulsar 125 बाइक रुपये की कीमत सीमा पर उपलब्ध है। 82,712 – रु. भारत में 94,593। यह 124.4 सीसी बीएस 6 इंजन वाली एक माइलेज बाइक है और एक उपयोगकर्ता ने 50 किमी प्रति लीटर का माइलेज बताया है। यह 6 वेरिएंट और 8 रंगों में आता है।
Bajaj Pulsar 125 बाइक पर कुछ नवीनतम ऑफर हैं:
- Bajaj Pulsar 125 पर रुपये तक की छूट दे रहा है। 2,200. हालाँकि, रुपये तक का PayTm कैशबैक ऑफर भी है। बजाज पल्सर डिस्काउंट ऑफर और उत्सव ऑफर के हिस्से के रूप में 2500।
- बिक्री पर Bajaj Pulsar का सबसे किफायती मॉडल, पल्सर 125 इसके सभी तीन वेरिएंट – ड्रम, डिस्क और कार्बन पर 3,000 रुपये की फ्लैट नकद छूट के साथ पेश किया जा रहा है। कैश डिस्काउंट के अलावा बजाज पल्सर 125 के तीनों वेरिएंट को महज 2,9994 रुपये की कम डाउनपेमेंट स्कीम के साथ भी खरीदा जा सकता है।
- आप Bajaj Pulsar 125 नियॉन पर नवीनतम ऑफर भी देख सकते हैं, जो बाइक का एक स्पोर्टी और lively version है।
Bajaj Pulsar 125 Emi plan
Bajaj Pulsar 125 Emi plan: कुछ बेहतरीन बैंक और एनबीएफसी जो बाइक ऋण के लिए आकर्षक ब्याज दरों, कम प्रोसेसिंग शुल्क और लचीली EMI plans की पेशकश करते हैं:
Bank of India: यह बैंक बाइक ऋण पर सबसे कम ब्याज दर प्रदान करता है, जो 8.25% से 9.95% तक है। यह कोई प्रोसेसिंग शुल्क भी नहीं लेता है और 5 वर्ष तक की ऋण अवधि की अनुमति देता है।
Indian Bank: यह बैंक न्यूनतम 10,000 रुपये प्रति माह कमाने वाले वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए बाइक ऋण प्रदान करता है। ब्याज दरें 9.20% से 11.65% तक होती हैं और प्रोसेसिंग शुल्क ऋण राशि का 1% होता है।
Axis Bank: यह बैंक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर 50 बीपीएस कम ब्याज दर प्रदान करता है। ब्याज दरें 9% से शुरू होती हैं और प्रोसेसिंग शुल्क ऋण राशि का 0.5% है।
Bajaj Markets: यह एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको बाइक ऋण प्रदान करने वाले विभिन्न ऋणदाताओं से जोड़ता है। आप बाइक की ऑन-रोड कीमत का 90% तक वित्तपोषण प्राप्त कर सकते हैं, ब्याज दरें 8% से शुरू होती हैं और प्रसंस्करण शुल्क ऋणदाता के अनुसार अलग-अलग होता है।
Bajaj Pulsar 125 Feature
Bajaj Pulsar 125 एक जीवंत, स्पोर्टी बाइक है जो मजबूत प्रदर्शन और आरामदायक सवारी प्रदान करती है।
Bajaj Pulsar 125 की कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं:
- एक BSVI अनुपालक 4-स्ट्रोक, 2-वाल्व, डुअल-स्पार्क DTS-i इंजन जो 11.8 PS की पावर और 10.8 Nm का टॉर्क देता है।
- बेहतर ब्रेकिंग और सुरक्षा के लिए एंटी-स्लिप तकनीक के साथ फ्रंट डिस्क/ड्रम ब्रेक और रियर ड्रम ब्रेक।
- उत्कृष्ट हैंडलिंग और स्थिरता के लिए एक टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन और 5-स्टेप नाइट्रॉक्स रियर सस्पेंशन।
- क्लास-अग्रणी लुक और अनुभव के लिए प्रथम श्रेणी की स्प्लिट सीट और स्प्लिट हैंड्रिल।
- स्पोर्टी और जीवंत अपील के लिए कार्बन फाइबर और नियॉन संस्करण डिज़ाइन।
- शहरी परिस्थितियों में 51.46 किमी प्रति लीटर का माइलेज.
यदि आप बजाज पल्सर 125 के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या कुछ समीक्षाएँ और विशिष्टताओं को ऑनलाइन देख सकते हैं।
Bajaj Pulsar 125 Engine
Bajaj Pulsar 125 इंजन एक 4-स्ट्रोक, 2-वाल्व, ट्विन स्पार्क BSVI अनुपालक DTS-i इंजन है जो 11.8 PS की पावर और 10.8 Nm का टॉर्क देता है। यह एक फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन है जो बेहतर ब्रेकिंग और सुरक्षा के लिए डुअल-चैनल ABS सिस्टम का उपयोग करता है। इंजन का विस्थापन 124.4 सीसी और संपीड़न अनुपात 11.5:13 है। इसकी ईंधन टैंक क्षमता 11.5 लीटर है और शहरी परिस्थितियों में इसका माइलेज 51.46 किमी प्रति लीटर है। वेरिएंट के आधार पर इंजन को 5-स्पीड या 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जाता है
Bajaj Pulsar 125 suspension and brake
Bajaj Pulsar 125 के सस्पेंशन और ब्रेक को सवार के लिए एक सहज और सुरक्षित सवारी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बाइक में टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन और रियर में ट्विन गैस-चार्ज्ड शॉक एब्जॉर्बर है, जो बेहतरीन हैंडलिंग और स्थिरता प्रदान करता है। बाइक में एंटी-स्किड तकनीक के साथ फ्रंट डिस्क/ड्रम ब्रेक और रियर ड्रम ब्रेक भी है, जो तेज और सुरक्षित ब्रेकिंग सुनिश्चित करता है। बाइक सीबीएस (कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ आती है, जो ब्रेक लगाते समय बेहतर नियंत्रण में मदद करती है।
What is CBS (Combined Braking System)?
- सीबीएस (कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम) एक ऐसी प्रणाली है जो मोटरसाइकिल या स्कूटर के आगे और पीछे के ब्रेक को जोड़ती है। इसका मतलब है कि, यदि आप किसी भी ब्रेक लीवर को दबाते हैं, तो यह आगे और पीछे दोनों ब्रेक लगाएगा। लगाए गए प्रत्येक ब्रेक की मात्रा आनुपातिक नियंत्रण वाल्व द्वारा निर्धारित की जा सकती है। यह प्रणाली एकीकृत ब्रेक से भिन्न है, जहां पीछे के ब्रेक पैडल पर दबाव डालने से केवल सामने वाले ब्रेक पर कुछ ब्रेकिंग बल लागू होता है।
- सीबीएस को ब्रेकिंग स्थितियों में बेहतर सुरक्षा, स्थिरता और प्रदर्शन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ब्रेकिंग दूरी को कम कर सकता है और फिसलन भरी या उबड़-खाबड़ सड़कों पर फिसलन को रोक सकता है। हालाँकि, CBS में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) नहीं है, जो हार्ड ब्रेकिंग के दौरान पहियों को लॉक होने से बचाता है। एबीएस सीबीएस की तुलना में अधिक विश्वसनीय और भरोसेमंद है, लेकिन अधिक महंगा और जटिल भी है।
- सीबीएस वाली मोटरसाइकिलों के कुछ उदाहरण हैं एक्टिवा, टैरो जीपी , कीवे आरकेएस 150, रोडमास्टर रैपिडो, हाओजुए डीआर 160, एफकेएम स्ट्रीटफाइटर 165 आदि। भारत में सबसे पहले इसका इस्तेमाल एक्टिवा में किया गया था और अब 125 cc से नीचे के सभी नए दोपहिया वाहनों के लिए यह अनिवार्य है। कुछ अन्य देशों, जैसे अमेरिका, यूरोपीय संघ, अर्जेंटीना, चिली और कोलंबिया में, एक निश्चित आकार या पावर सीमा से नीचे की सभी नई मोटरसाइकिलों के लिए सीबीएस या एबीएस आवश्यक है।
How does the anti-skid technology work?
एंटी-स्किड तकनीक एक शब्द है जो विभिन्न तरीकों और सामग्रियों को संदर्भित करता है जिनका उपयोग टायर और सड़क की सतह के बीच घर्षण और पकड़ को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है, खासकर गीली या फिसलन वाली स्थितियों में। एंटी-स्किड तकनीक वाहन के फिसलने, फिसलने या नियंत्रण खोने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है, और इस प्रकार चालक की सुरक्षा और प्रदर्शन को बढ़ा सकती है।
विभिन्न प्रकार की एंटी-स्किड तकनीक हैं, जैसे:
- एंटी-स्किड सरफेसिंग: यह एक सड़क की सतह का उपचार है जो एक मोटे और बनावट वाली सतह बनाने के लिए उच्च घर्षण समुच्चय, जैसे कैलक्लाइंड बॉक्साइट और एक राल या बिटुमेन बाइंडर का उपयोग करता है जो टायर और सड़क के बीच संपर्क बिंदु को बढ़ाता है। एंटी-स्किड सरफेसिंग अक्सर उन क्षेत्रों पर लागू की जाती है जहां फिसलने या फिसलने की संभावना अधिक होती है, जैसे कि मोड़, जंक्शन, क्रॉसिंग या बाइक लेन।
- इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी): यह एक कम्प्यूटरीकृत प्रणाली है जो वाहन की गति, दिशा और स्टीयरिंग कोण की निगरानी करती है, और व्यक्तिगत पहियों पर ब्रेक लगाकर या इंजन की शक्ति को कम करके कर्षण या स्थिरता के किसी भी नुकसान का पता लगाती है और उसे ठीक करती है। ईएससी ओवरस्टीयरिंग या अंडरस्टीयरिंग को रोकने और वाहन की हैंडलिंग और गतिशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है।
- एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS): यह एक ऐसी प्रणाली है जो हार्ड ब्रेकिंग के दौरान पहियों को लॉक होने से रोकती है, जिससे स्टीयरिंग कंट्रोल फिसलने या खोने का कारण बन सकता है। एबीएस प्रत्येक पहिये पर ब्रेक दबाव को नियंत्रित करके काम करता है, जिससे पहियों को सड़क की सतह के साथ कुछ घुमाव और कर्षण बनाए रखने की अनुमति मिलती है। एबीएस ब्रेकिंग दूरी को कम करने और वाहन की स्टीयरिंग क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकता है।
Can you tell me more about gas-charged shock absorbers?
गैस-चार्ज शॉक अवशोषक एक प्रकार का शॉक अवशोषक है जो डंपिंग सिस्टम के प्रदर्शन और दक्षता में सुधार के लिए दबावयुक्त गैस, आमतौर पर नाइट्रोजन का उपयोग करता है। इन्हें गैस-भरे या नाइट्रोक्स झटके के रूप में भी जाना जाता है।
गैस-चार्ज शॉक अवशोषक का मुख्य लाभ यह है कि वे हाइड्रोलिक तेल के झाग या गुहिकायन को रोकते हैं, जिससे भिगोना प्रभाव कम हो सकता है और समय के साथ शॉक अवशोषक अपनी प्रभावशीलता खो देता है। दबाव वाली गैस तेल पर एक निरंतर बल बनाती है और हवा के बुलबुले के गठन को रोकती है, जो तेल के प्रतिरोध को संपीड़ित और कम कर सकती है। इसके परिणामस्वरूप अधिक सुसंगत और प्रतिक्रियाशील डंपिंग कार्रवाई होती है, जो वाहन की हैंडलिंग, स्थिरता और आराम में सुधार कर सकती है।
गैस-चार्ज शॉक अवशोषक को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है: मोनो-ट्यूब और ट्विन-ट्यूब। मोनो-ट्यूब शॉक अवशोषक में एक एकल ट्यूब होती है जिसमें तेल और गैस दोनों होते हैं, जो एक फ्लोटिंग पिस्टन द्वारा अलग होते हैं। ट्विन-ट्यूब शॉक अवशोषक में दो ट्यूब होते हैं, एक दूसरे के अंदर, और गैस बाहरी ट्यूब से जुड़े एक अलग कक्ष या कनस्तर में समाहित होती है। डिज़ाइन, एप्लिकेशन और उपयोगकर्ता की पसंद के आधार पर दोनों प्रकारों के अपने फायदे और नुकसान हैं।
गैस-चार्ज शॉक अवशोषक का उपयोग मोटरसाइकिल, कार, ट्रक और बसों जैसे विभिन्न वाहनों में व्यापक रूप से किया जाता है। वे विशेष रूप से उबड़-खाबड़ या ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर अधिक स्पोर्टी और आरामदायक सवारी प्रदान कर सकते हैं। हालाँकि, वे पारंपरिक हाइड्रोलिक शॉक अवशोषक की तुलना में अधिक महंगे और जटिल हैं, और अधिक रखरखाव और प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है।
Bajaj Pulsar 125 Rivals
Bajaj Pulsar 125 एक स्पोर्टी और जीवंत बाइक है जो मजबूत प्रदर्शन और आरामदायक सवारी प्रदान करती है। हालाँकि, इसे 125cc सेगमेंट में अन्य बाइक्स से कड़ी प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ता है। Bajaj Pulsar 125के कुछ प्रतिद्वंद्वी हैं:
- Honda SP 125:यह बाइक कुछ सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स से लैस है, जैसे साइलेंट-स्टार्ट सिस्टम, एलईडी हेडलाइट और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल। इसमें पल्सर की तुलना में पावर-टू-वेट अनुपात भी थोड़ा अधिक है।
- TVS Raider 125: यह बाइक सेगमेंट में एक नई प्रवेशी है, और इसमें स्टाइलिश डिजाइन, 5-स्पीड गियरबॉक्स और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टीएफटी डिस्प्ले है। यह पल्सर की तुलना में अधिक माइलेज और कम रखरखाव लागत देने का भी दावा करता है।
- Hero Glamor 125: इस बाइक को बीएस 6 उत्सर्जन मानदंडों के साथ एक बड़ा अपडेट मिला है, और अब इसमें एक नया चेसिस, एक नया इंजन और 5-स्पीड गियरबॉक्स है। इसमें एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक i3S स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम और एक साइड-स्टैंड इंजन कट-ऑफ फीचर भी है।